Friday, 11 May 2018

Bawasir Kaise Hota Hai in Hindi बवासीर कैसे होता है कारण

Bawasir Kaise Hota Hai in Hindi
 बवासीर कैसे होता है 


बवासीर एक खतरनाक बिमारी है, और वर्तमान समय में हमारे ख़राब खानपान की वजह से,ज्यादा शारीरिक श्रम ना करने की वजह से ,खराब जीवन शेली की वजह से  PILES या BAWASIR बहुत ज्यादा फैलता जा रहा है .
पहले लोग सिर्फ बुढ़ापे में इस से ग्रसित होते थे ,परन्तु वर्तमान समय में जवानी में भी और कम उम्र में भी इस से ग्रसित हो जाते है, इसका कारण हमारी ख़राब जीवन शैली है.
वर्तमान में भारत में हर 5 में से 1 व्यक्ति Piles समस्या से परेशान है .

आज हम जानेंगे की बवासीर Piles कैसे होता है :
Bawasir Piles Kaise Hota Hai in Hindi

हमारी बड़ी आंत के अंतिम 4 से 5 सेमी. भाग को ही गुदा कहते है, जिसकी सहायता से हम शोच क्रिया को करते है.
इस  बड़ी आंत के अन्दर छोटी छोटी मांसपेशियां होती है जो हमारे शोच को नियंत्रित करती है.
कभी कभी किसी कारण वश हमारी मांसपेशियों में सुजन आ जाती है और इसकी वजह से गुदा के अन्दर की तरफ और बाहर की तरफ छोटी छोटी गांठे हो जाती है , उन्हें ही हम  Hemorrhoid Piles Or Bawasir कहते है.


bawasir kaise hota hai


Bawasir Piles Kaise Hota Hai in Hindi


1. बवासीर होने का सबसे बड़ा बड़ा कारण होता है हमारे शोच करने की गलत आदत , जब हम शोच करते है तो यदि हम उकडू होकर,मतलब अपने पेट पर भार देकर बैठते है तो इस से हमारी बड़ी आंत पर बहुत ज्यादा भार पड़ता है और इस वजह से Piles होने की सम्भावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है.
भारत में ये Piles होने का सबसे बड़ा कारण है. यदि आप भी इसी तरह से शोच क्रिया करते है  तो आज ही अपनी आदत को बदल दें नहीं तो आप भी Bawasir से पीड़ित हो सकते है . 

2. Piles होने का एक मुख्य कारण कब्ज भी है, यदि किसी को कब्ज की समस्या अधिक रहती है तो उन्हे Bawasir होने की सम्भावना अधिक होती है.
इसके साथ ही खाने की पाचन सम्बंधित समस्याओं की वजह से या वे लोग जिनका पाचन तंत्र कमजोर होता है उन्हें भी बवासीर होने की बहुत अधिक सम्भावना होती है, क्योंकि अगर हमारा पाचन तंत्र कमजोर  होता है तो हमारे खाने का ढंग से पाचन नही हो पता है ओर इस वजह से बड़ी आंत पर प्रभाव पड़ता है .

3. अगर आप तली हुई चीजें ज्यादा खाते हो तो आपको बवासीर होने के  Chances काफी ज्यादा बढ़ जाते है क्योंकि तले हुए खाने में bad fat होता है जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत  ज्यादा हानिकारक होता है .
इसलिए अगर आप फ़ास्ट फ़ूड के बहुत ज्यादा शोकिन हैं तो आपको  Hemorrhoid होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है.

4. गर्भावस्था में बच्चे की वजह से हमारी बड़ी आंत पर बहुत ज्यादा भार पड़ता है तो इस बात की बहुत अधिक सम्भावना होती है की Bawasir हो जाए.
लेकिन गर्भावस्था के समय पर हुआ बवासीर गर्भावस्था के बाद लगभग खत्म हो जाता है' बहुत कम Chance होते है की बाद में भी Piles रहे.

5. वह लोग जिनका काम ज्यादा खड़ा होकर करना पड़ता है, जैसे बस कंडेक्टर, दूध वाला, पोस्ट मेन , उनको Bawasir होने की सम्भावना बहुत ज्यादा होती है.

6. ज्यादा भार उठाने से भी हमारी बड़ी आंत पर भार पड़ता है, वह लोग जो ज्यादा भार उठाते है जैसे कूली, weight lifter, नियमित भार वाला शारीरिक परिश्रम करने वाले लोगों को भी Piles होने के Chance होते है.


7. मोटापा बवासीर होने का एक मुख्य कारण है , मोटापे की वजह से हमारे पेट का भार काफी बढ़ जाता है जिस से हमारी बड़ी आंत पर काफी भार पड़ता है और फलस्वरूप Bawasir हो जाता है .

8. वह  लोग जो एक जगह बिना घुमे फिरे लगातार एक जगह टिक कर काम करते है जैसे लगातार ऑफिस का कार्य या अन्य कोई कार्य जिस की वजह से हमे एक जगह टिक कर रहना पड़ता है, उस से बवासीर होने की संभावना बढ़ जाती है, इस लिए आप जन्हा कंही भी काम करते हो तो वंहा पर थोड़े समय बाद एक टाइम ब्रेक जरूर लें. 
9. भोजन में फाइबर की कमी की वजह से भी Piles होने की सम्भावना  अ बढ़ जाती है. भोजन में फाइबर हमारे शोच के लिए ग्रीस का  करते है, जिस से शोच क्रिया आसानी से संपन्न होती है.

10 वर्तमान समय में लोग शारीरिक श्रम करना जैसे भूल से गये है, वर्तमान समय में शारीरिक श्रम नही होने की वजह से और परिश्रम करने के लिए कम उत्साह की वजह से लोग विभिन्न शारीरिक समस्याओं से घिर रहे है जिस के फलस्वरूप वो बवासीर जैसी बीमारी से ग्रसित हो रहे है.

तो दोस्तों आज हमने जाना की 
Bawasir Kaise Hota Hai in Hindi
बवासीर कैसे होता है

bawasir hone ke karan
उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.
अगर आप का कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते है.

Related Posts

Bawasir Kaise Hota Hai in Hindi बवासीर कैसे होता है कारण
4/ 5
Oleh