Saturday, 16 December 2017

पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग patanjali aloe vera gel ka upyog for sceen care and hair in hindi

पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग 
Patanjali aloe vera gel ka upyog for hair and sceen in hindi
पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग
Aloevera एलोवेरा अथार्थ घृतकुमारी हमारे लिए आयुर्वेद का एक वरदान है।
एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो सभी प्रकार के त्वचा, बाल और चेहरे से सम्बन्धित समस्याओं का सुचारू उपचार है। एलोवेरा को हमारे प्राचीन आयुर्वेद में बहुत ऊँचा स्थान प्राप्त है। एलोवेरा में कई प्रकार के खनिज लवण और विटामिन पाये जाते है।
Aloe vera for sceen care, its benefits

Aloe vera में विटामिन A, B2, B3, B12,C vitamin E, or folic acid पाया जाता है।
इसमें 20 मिनरल, 12 विटामिन, 200 न्यूट्रिएंट्स पाये जाते है।
एलोवेरा का रस खनिजों का खजाना है, इसमें ताम्बा, लोहा,सोडियम,मैग्नीशियम,ज़िंक,केल्सियम,मेगनीज, क्रोमियम और पोटेशियम पाया जाता है।

Aloe vera gel में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो आपकी त्वचा को deeply nourish करते है। जिस से आपकी त्वचा में हमेशा Glow रहता है।

यंहा हम बाबा रामदेव जी के पतंजलि एलोवेरा Patanjali aloe vera gel की पूरी जानकारी और उपयोग के बारे में जानकारी हासिल करेंगे

पतंजलि एलोवेरा जेल पतंजलि योगपीठ द्वारा बनाया जाता है, जो की भारत में बाबा रामदेव जी के द्वारा संचालित एक विश्वशनीय आयुर्वेदि औषधि बनाने वाली संस्था है। यह पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक , प्राकृतिक, शुद्ध और बिना कोई side effects वाला है।
यह हर प्रकार के sceen type पर उपयोग में लाया जा सकता है।
इसका उपयोग बालों के लिए, चेहरे के लिए और अन्य sceen problems में किया जाता है।

Patanjali Aloe vera gel का उपयोग करना बहुत ही आसान है। इसे आप अच्छे तरीके से चेहरा धो कर, अपने चेहरे पर लगाएं, यह आप के चेहरे को नमी देता है।
अब हम इस Aloe vera gel के उपयोग जानते है -

अगर आपका चेहरा बहुत ज्यादा रुखा रहता है और हमेशा खासकर सर्दियों में आप अपने चेहरे पर नहाने के बाद रूखापन और खिंचाव महसूस करते हो तो आपको पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग करना चाहिए।

यह आप के चेहरे में हमेशा नमी बनाए रखता है।

 यदि आपके साथ सनबर्न की समस्या है तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होता है।
Aloe vera आपको सनबर्न से बचाता है।

 अगर आपके चेहरे पर कील मुहासे है तो एलोवेरा जेल जड़ों से कील मुहासों को मिटाता है। यह कील मुहासों को मिटाने के लिए अत्यधिक लाभकारी है। इसके लिए आप aloe vera gel को निम्बू के रस में मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं इस से आपके चेहरे से कील मुहासे मिट जायेंगे।


अगर आपके चेहरे पर उम्र की निशानियां झलकने लगी है तो Patanjali Aloe vera gel आपके लिए किसी वरदान से कम नही है।
अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां और wrinkles दिखने लगे गये है तो यह बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होगा आप के लिए।
इस से आपके चेहरे में कसावट आएगी और आपका चेहरा खिला खिला लगेगा।

कई बार ऐसा होता है कि हमारे चेहरे में चमक नही आती है, चेहरा रूखा रूखा सा लगता है और अगर हम उस पर कोई भी lubricant का उपयोग करते है तो हमारा चेहरा ज्यादा चिपचिपा लगने लगे जाता है।
ऐसी स्थिति में पतंजलि एलोवेरा जेल सबसे अच्छा उपाय है, इसे उपयोग करने से आपके चेहरे में चमक आएगी।

यदि आपकी sceen पर गर्मी की वजह से या किसी भी चीज से एलर्जी की वजह से लाल दाने हो गए है तो सबसे पहले उस जगह पर बर्फ से मालिश करें और उसके बाद Aloe vera gel और चन्दन पाउडर मिलाकर sceen पर लगाएं, इस से लाल दाने मिट जायेंगे।

Aloe vera for sceen care, its benefits

यदि आपकी त्वचा में नमी की कमी है और आपकी त्वचा हमेशा रूखी रहती है तो आप Patanjali aloe vera gel को moisturizer के रूप में भी काम में ले सकते है और अधिक लाभ लेने के लिए इसके साथ आप Vitamin E capsule का भी उपयोग कर सकते है।

अगर आपके चेहरे पर या आँखों के नीचे  Dark circle है तो आप इस पर नियमित रूप से पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग करें। इससे धीरे धीरे डार्क सर्कल गायब हो जायेगा।
 हमारे चेहरे पर अक्सर कई तरह के दाग धब्बे होते है और हम उस से काफी परेशान रहते है, इस से छुटकारा पाने के लिए आप Aloe vera gel में आलू का रस मिलाकर लगाएं, इस से चेहरे के दाग धब्बे गायब हो जायेंगे।

 अगर सर्दियों की वजह से आपकी एड़ियां फट गई है तो आप पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते है। इस से फ़टी हुई एड़ियां सही हो जायेगी।

अगर आपके चेहरे पर कोई बचपन का चोट का या जलने का निशान है तो आप इसका उपयोग जरूर करें, इस से वो निशान पूर्ण रूप से खत्म हो जायेगा।

 गर्भधारण के बाद strech marks पड़ जाते है जो काफी खराब लगते है, अगर आप भी स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाना चाहते हो तो स्ट्रेच मार्क्स पर Patanjali aloe vera gel को लगाएं, इस से स्ट्रेच मार्क्स पूर्ण रूप से खत्म हो जायेंगे।

 Scrub - आप घर पर ही Aloe vera gel से Scrub बना सकते है, तो आइये जानते है।
इसके लिए आपको चीनी, शहद और एलोवेरा जेल की जरूरत होगी। 2 चम्मच चीनी, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाइये।
आपका स्क्रब तैयार है।

 Face pack- आप पतंजलि एलोवेरा जेल से फेसपैक बना सकते है। इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल, एलोवेरा जेल की जरूरत पड़ेगी।
2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाब जल को मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।
आपके चेहरे में नई रंगत आ जायेगी।
पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग बालों के लिए-
Patanjali Aloe vera gel usese for hair

 पतंजलि एलोवेरा शेम्पू - अगर आपके बाल कमजोर है और आप इन्हें मजबूत और लंबे करना चाहते हो तो आपके लिए पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग करना बहुत फायदेमंद होगा।

इसे बनाने के लिए 2 चम्मच मेथी, 1 चम्मच तुलसी पाउडर, 2 चम्मच केस्टर आयल और Aloe vera gel को मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और एक हफ्ते में एक बार इसका उपयोग करें, आपके बाल मजबूत और घने हो जायेंगे।

अपने बालों को चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग करना चाहिए इस से आपके बाल ज्यादा चिपचिपे नही लगेंगे और अगर आपके बालों में ज्यादा oilyness है तो आप बालों में एलोवेरा जेल लगाएं और उन्हें धो दें।

 Aloe Vera gel आपके बालों की PH को संतुलित रखता है जिस से आपके बालों की नमी बरकरार रहती है और आपके बाल मजबूत रहते है और रूखेपन से बचते है।
• इसे आप सीरम के रूप में भी उपयोग कर सकते है जिस से आपके बाल ज्यादा तेलीय नही होंगे।

 बालों की गंदगी दूर करने के लिए Aloe vera gel को नहाने से पहले 15 मिनिट तक आने बालों में लगा के रखें और उसके बाद बाल धो लें, इस से आपके बालों की गंदगी साफ हो जायेगी।

• अगर आपके बालों में डेंड्रफ की समस्या है तो आप aloe vera जूस को निम्बू के साथ मिलाकर कॉटन से अपने बालों में लगाएं, इस से आपके बालों का डेंड्रफ खत्म हो जायेगा।
Aloe vera for sceen care, its benefits

• अगर आप चिपचिपे बालों की समस्या से परेशान है तो इस से बचने के लिए आप अपने बालों की स्कैल्प में aloe vera gel का उपयोग तेल की तरह करें, इस से आपके बालों का चिपचिपापन खत्म हो जायेगा।

दोस्तों आज हमने जाना
पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग.
बाबा रामदेव
Patanjali Aloe vera gel usese for sceen, face and hair.
Patanjali Aloe vera gel usese in hindi.
उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।
अगर आपको अच्छी लगी तो share करना ना भूलें।
अगर आपका कोई भी सवाल और सुझाव हो तो हमें comment box में जरूर पूछें। 

Related Posts

पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग patanjali aloe vera gel ka upyog for sceen care and hair in hindi
4/ 5
Oleh