Saturday, 8 July 2017

Dadhi Ugane Ke Upay दाढ़ी उगाने के उपाय हिंदी में

Dadhi Ugane Ke Upay
दाढ़ी उगाने के उपाय

Dadhi Ugane Ke Upay  Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay

नमस्कार आज हम दाढ़ी उगाने के उपायों के बारे में बात करेंगे जिन्हें अपनाकर आपकी दाढ़ी घनी और शानदार होगी |

आज कल Youngsters में बढ़ी हुई दाढ़ी वाला look काफी ज्यादा Trend में है वर्तमान में हर कोई एक अच्छी और बढ़ी हुई दाढ़ी रखना चाहता है, 
एक समय था जब क्लीन Shave रखना पसंद करते थे, But अब समय काफी अलग है .
लडकियाँ भी बढ़ी हुई दाढ़ी वाले लडकों की तरफ ज्यादा Attractive होती है |

जब हम किशोरावस्था में पंहुचते है तो हमारे अंदर एक हार्मोनल बदलाव आता है उसकी वजह से हमारे दाढ़ी आनी शुरू होती है, किसी के ये पहले आ जाती है तो किसी के बाद, आपने देखा होगा कि आपके कुछ साथियों के बहुत अच्छी दाढ़ी आ रखी होती है तो कुछ के काफी कम होती है।
जवान होते ही लड़के Beard और Moustache को लेकर काफी ज्यादा Craze में रहते है।

तो दोस्तों अब हम बात करते हैं दाढ़ी उगाने के उपायों की -

Dadhi Ugane Ke Upay
दाढ़ी उगाने के उपाय 

1. दाढ़ी करने का तरीका -  यदि आपके चेहरे पर बिल्कुल भी दाढ़ी नहीं है, तो आप अपने चेहरे पर Daily Razor चलाएं, Beard उगाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है कि आप उल्टी दिशा में रेज़र चलाएं मतलब, अब तक यदि आप अपने चेहरे पर ऊपर से नीचे की ओर दाढी करते थे, तो  अब नीचे से ऊपर की ओर दाढ़ी करें और Beard करने के Angle में बदलाव करें।
जब तक आपके चेहरे पर पूरी तरीके से दाढ़ी ना आ जाए तब तक आप Regularly Shave करें।

2. 4 WEEK RULE जब आपके चेहरे पर हल्की फुलकी दाढ़ी आए तो आप उस दाढ़ी को कभी भी Shave ना करें बल्कि हमेशा याद रखें की 4 Week से  पहले अपनी दाढ़ी को हाथ भी ना लगाए , इस से आपकी दाढ़ी घनी और अच्छी आएगी और आपके पूरे चेहरे पर एक समान दाढ़ी आएगी।  इन 4 सफ्ताह में आपको काफी ज्यादा दाढ़ी काटने का मन होगा और दाढ़ी में खुजली भी आएगी लेकिन 4 सफ्ताह तक इसे छुए भी नहीं, उसके बाद आप चाहो तो इसे Shape मे लाने की कोशिश कर सकते हो।

3. Increase Testosterone Hormone - हमारे शरीर में Testosterone हार्मोन दाढ़ी के बालों के लिए उत्तरदायीहोता है,Testosterone  हार्मोन का लेवल सभी की body में अलग अलग होता है, इसलिए किसी की दाढ़ी जल्दी आ जाती है,तो किसी की बाद में आते है। इसके अलावा हमारी Beard Hair Growth Genetics पर भी depend करती है, मतलब जिनके पेरेंट्स की Hair growth अच्छी है। तो उनके बच्चों की भी अच्छी होगी।
तो दाढ़ी बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है,आप अपने शरीर में  Testosterone  हार्मोन की मात्रा बढाओ, इसके लिए आप Daily Exercise कीजिए तथा इसके अलावा टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के के सप्लीमेंट्स भी ले सकते है।

4. Face Care - अगर आप Healthy Growing Beard उगाना चाहते है तो अपने फेस की अच्छी तरीके से Care करें, Morning में और Night को सोते समय हमेशा Face wash करें, क्योंकि आपने देखा होगा की जब हम सुबह उठते हैं तो हमारा चेहरा बहुत ही Oily रहता है और Oily Skin पर गंदगी ज्यादा लगती है।

आपने देखा होगा कि कई बार ऐसा होता है कि हमारी चेहरे से जब कील मुँहासे निकालते हैं तो उसमें से एक बाल निकलता है अब खुद समझ सकते हो कि आप अपने Face की Care नहीं करते, मतलब आपके Face पर Hair Growth तो है लेकिन आप अपनी Skin का रखरखाव नही करते इसलिए वो Skin Layers में दबे पड़े है।
इससे बचने के लिए आप हफ्ते में दो बार Scrub का उपयोग करें, और याद रखें कि आपकी Skin जिस Type की है, उस के अनुसार ही Scrub का उपयोग करें.

And Be A Man तो कम से कम face wash और Scrub तो Boys के Use करो, मैं यह बात इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मैं बहुत से लड़को को देखा है जो लड़कियों का Face wash और Scrub करते है यह बात हमेशा याद रखें कि लड़कों की Skin Type और लड़कियों की Skin Type में दिन रात का फर्क होता है। इसलिए लड़को के Product ही Use करें।
 इसके अलावा आप हफ्ते में एक बार भाप (Steam) भी ले सकते है, इस से आपके चेहरे की गंदगी निकल जाएगी।

Dadhi Ugane Ke Upay
Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay

5. Diet  -  हमारी डाइट का हमारी Hair Growth में अहम Role होता है आप विटामिन A, B,C तथा E की Rich डाइट लें।
आप की डाइट में विटामिन B अच्छी मात्रा में होना चाहिए, आप विटामिन बी के कैप्सूल भी ले सकते हो ये हमारी Skin के लिए बहुत अच्छे होते है ।
अपने शरीर में विटामिन D की मात्रा बढ़ाएं, इसके लिए आप विटामिन D के Supplement  भी ले सकते हैं और अपने खाने में विटामिन D वाले Foods लें

6. Biotin - दोस्तों बायोटीन Dadhi Ugane Ke lie  और facial hair Growth में बहुत लाभदायक है। नियमित 2.5 mg बायोटीन का सेवन आपके आहार में शामिल होना चाहिए ।

आपकी जानकारी के लिए बता देता हूँ की दाढ़ी उगाने की क्रीम में भी Biotin का ही उपयोग होता है।

7. Massage - 
आप अपने चेहरे की रेगुलर टाइम पीरियड पर मसाज करें इससे Blood Circulation अच्छा होगा तथा यह नई Beard Hair Growth को भी सपोर्ट करता है।

इसके अलावा आप गर्दन की तेल से मालिश करें यह Hair Growth में काफी ज्यादा Effective है. 

8. Drink Water -  जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा पानी पियें, ज्यादा पानी पीने से आपके चेहरे पर नमी रहेगी और आप तनावमुक्त रहोगे जिस से आपकी दाढ़ी की बढ़ोत्तरी ज्यादा होगी.  
कम पानी पीने से काम नहीं चलेगा, ज्यादा पानी का पीना हमारी चेहरे के लिए बहुत लाभदायक है।

9 . Exercise -  वैसे तो एक्सरसाइज  हमारी Health के लिए अच्छा हे ही लेकिन इसका हमारी Beard Hair Growth पर भी अच्छा असर पड़ता है।

इससे हमारा शरीर का रक्तस्त्राव उच्च रहता है और Heart Rate  बढ़ती है,  Heart Rate बढ़ने से हमारे बालों का भी अच्छा विकास होता है।
रक्तस्त्राव के अच्छा होने से प्रोटीन और  विटामिन आसानी से हमारे बालों तक पहुंच पाते हैं।

10. Relax and Complete Sleep -  

दोस्तों हमेशा Relax रहें और कम से कम 7 से 8 घण्टे अपनी नींद पूरी करें 
जब हम तनाव में होते है तो एक हार्मोन release होता है जो blood vessels को रोक देता है जिस से बालों की जड़ों तक पोषक तत्व नही पंहुच पाते है और बालों की वृद्धि रुक जाती है और वो झड़ने लग जाते है , इस लिए तनाव मुक्त रहें।
आप नशे और सिगरेट से दूर रहें क्योंकि इस से आपकी Beard Growth पर बुरा असर पड़ेगा.

और एक खास बात और, दोस्तों दाढ़ी आने में टाइम लगेगा इसलिए थोडा धेर्य रखें. क्योंकि ये आपके Hormones  पर बहुत Depend करता है.


Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay
दाढ़ी उगने के घरेलु उपाय - यहा हम आपको दाढ़ी उगने के कुछ घरेलु उपाय बताएँगे जिनका उपयोग करके आप एक अच्छी और शानदार दाढ़ी उगा पाएंगे, ये सब वे उपाय है जो आसानी से हमारे घरों में उपलब्ध रहते है 

1. आंवले का तेल - दाढ़ी उगाने के लिए आंवले का तेल एक कारगर उपाय है।इसका उपयोग हम Beard Oil के रूप में भी कर सकते है।
आंवले का तेल लेकर चेहरे के उस हिस्से पर लगाएं जंहा पर दाढ़ी नही आई है या भूरे बाल आये है,और 20 मिनिट बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।
इस से ज्यादा नही रखें वरना चेहरा कला पड सकता है।
दाढ़ी के भूरे बालों को काला करने का ये सबसे अच्छा तरीका है।

2. आंवला तेल और सरसों - आंवला का तेल और सरसों की पत्तियों का पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाने से Facial Hair growths  काफी अच्छी होती है।
इसे 20 - 30 मिनिट तक चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

3. यूकेलिप्टिस तेल - जैसा की में ऊपर पहले भी बता चुका हूँ की दाढ़ी उगाने के लिए यूकेलिप्टिस बहुत लाभदायक होता है।

आप यूकेलिप्टिस का तेल अपने चेहरे पर लगाएं इस से आपके चेहरे पर बहुत जल्द ही दाढ़ी आ जायेगी।
कई लोगों को यूकेलिप्टिस के तेल से खुजली हो सकती है तो अगर आपकी त्वचा Sensitive  ज्यादा है तो आप इसके साथ तिल का तेल या जैतून का तेल भी मिला सकते हो.
Dadhi Ugane ki Cream में भी मुख्यतः यूकेलिप्टिस ही उपयोग में आता है।
में यंहा आपको यूकेलिप्टिस Beard Oil Recommend करूँगा जिसे आप जरूर उपयोग करें।

4. दाल चीनी और नींबू - दालचीनी और नींबू को इस तरह मिलाएं की उनका पेस्ट बना जाये।

इस पेस्ट को 20 से 25 मिनिट तक चेहरे पर लगाकर रखें और उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो कर साफ़ सूती कपड़े से साफ़ कर लें।
इसे आप हफ्ते में 2 बार करें।

5. नारियल का तेल - दाढ़ी करने से पहले आप गुनगुने पानी में थोड़ा सा नारियल का तेल डालकर इस से चेहरा धोएं इस से चेहरे में नमी रहेगी।

इसके अलावा आप कड़ी पत्तों को नारियल तेल में उबाल कर उसे ठंडा करके चेहरे पर लगाएं।

उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपका कोई सवाल या Suggestion हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें.

Dadhi Ugane Ke Upay
Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay

Related Posts

Dadhi Ugane Ke Upay दाढ़ी उगाने के उपाय हिंदी में
4/ 5
Oleh