Thursday, 13 July 2017

Dadhi Mooch Nhi Aana दाढ़ी मूछ नही आना

Dadhi Mooch Nhi Aana दाढ़ी मूछ नही आना

Dadhi Mooch Nhi Aana दाढ़ी मूछ नही आना

दाढ़ी और मूछ हमारी जवानी की निशानी मानी जाती है। दाढ़ी और मूछ हमारे समाज में, विशेषकर हमारे भारतीय समाज में काफी ज्यादा महत्व रखती है। किशोरावस्था में आते ही हमारे Beard Hair आने लग जाते है।
In Our School Time Or Starting College Time जिस लडके के पूरुई दाढ़ी आई हुई होती है उसका रौब कुछ अलग सा ही होता है और वैसे भी आज कल हमारे खिलाडी और अभिनेताओं को देख कर ये शोक कुछ ज्यादा ही है.

किसी के चेहरे पर दाढ़ी का जंगल ऊग जाता है तो किसी के चेहरे पर बाल भी नही आते है ,शुरू में यह ज्यादातर लोगों के ठुड्डी पर आते है और धीरे धीरे पूरे चेहरे पर आते है ,दाढ़ी होने से बन्दा Mature लगने लगता है।
कई लोगों के यह बहुत जल्द आ जाते है और कई लोगों के काफी समय तक दाढ़ी के बाल नही आते है।

और लड़कियों को भी बढ़ी हुई दाढ़ी वाले लड़के ज्यादा पसंद आते है,  वो उनकी तरफ ही ज्यादा Attract होती है, क्योंकि यह हमारी एक मनोवैज्ञानिक सोच होती है कि जिसके दाढ़ी आयी हुई है वो स्मार्ट होगा & उसकी पर्सनालिटी औरों से अच्छी होगी And लड़कियों की नजर में वो ही Real Man होता हैं, तो उनकी तरफ जिनके दाढ़ी नही है, लड़कियों की कम नजर जाती है।

बढ़ी हुई दाढ़ी हमारी एक मजबूत पर्सनालिटी बनाती है, अगर हमारे चेहरे पर दाढ़ी मूछ नही होती है तो हमे कोई Seriously नही लेता है, बड़े होने के बावजूद भी हमसे बच्चों की तरह व्यवहार करते है। और हमारी बात का कोई Importance नही समझा जाता है। हमारे साथ एक किशोर की तरह व्यवहार किया जाता है।

कई लोग ऐसे होते है जिनके काफी उम्र होने के बावजूद भी दाढ़ी और मूँछे नही आती है जबकि उनके साथ वाले, जो उनकी उम्र के होते है उन सबके दाढ़ी और मूछें आ जाती है,तब हमें थोड़ा अजीब सा महसूस होता है, हमे लगता है कि हम उनसे अलग क्यों है, क्या कोई कमी है हम में...


इसीलिए पहले तो में इस बात को Clear कर देना चाहता हूँ की दाढ़ी और मूछ का आने का मर्दानगी से कोई सम्बन्ध नही है, मूछों को मर्दों की शान माना जाता है, जिनके दाढ़ी मूछ नही होती है उन्हें बहुत कुछ सुन ना पड़ता है, लोग मर्दानगी से सम्बंधित ताने भी देते है।
आज ही मुझसे किसी ने ये सवाल किया था, और हमारे आस पास भी यह अफवाह फैली हुई है कि जिनके दाढ़ी और मूछ नही आती है, या थोड़ी देर से आती है वो मर्द नही होते या उनकी मर्दानगी में कमी होती है, ऐसा कुछ नही होता है।

चलो अब हम जानते है की - 
Dadhi Mooch Nhi Aana
Dadhi Nahi Aane Ke Karan 

दोस्तों हमारे शरीर में दाढ़ी और मूछ के बाल उगाने के लिए Testosterone नामक हार्मोन जिम्मेदार होता है , इसी हार्मोन की वजह से हमारी Body पर Beard Grow करती है ,कई लोगों के शरीर में Testosterone  हार्मोन की कमी होती है तो किसी के शरीर में इस हार्मोन की मात्रा सन्तुलित होती हैं,और किसी में ज्यादा तो उसी हिसाब से किसी की Beard जल्दी आ जाती है तो किसी की Beard आने में समय लग सकता है।

हमारे Beard Hair हमारी Genetics  पर भी निर्भर करते है, मतलब जिनके Parents के Hair Growth अच्छी है, उनके बच्चों की Hair Growth भी अच्छी ही होगी यदि आपके परिवार में आपके पिताजी और दादाजी के चेहरे पर भी पूरी दाढ़ी या एक सामान दाढ़ी नहीं आती है तो इस बात की पूरी सम्भावना है की आपके चेहरे पर भी पूरी दाढ़ी नहीं आएगी.

आपकी दाढ़ी के नहीं आने का एक कारन आपकी Poor Diet & Lifestyle भी हो सकती है अगर आप फ़ास्ट फ़ूड या Unhealthy खाना खाते हो या आपके खाने में पर्याप्त मिनरल विटामिन्स और एनी पोषक तत्त्व नही है तो आप के Facial Hair से सम्बंधित समस्याएँ हो सकती है.

हमारे शरीर में Biotin नामक एक तत्व पाया जाता है जो हमारी हेयर ग्रोथ के लिए उत्तरदायी होता है, आप daily 2.5 mg Biotin का भी सेवन कर सकते हो, इसके लिए आप Biotin के सप्लिमेंट्स भी ले सकते हो।

नियमित  Face Care नही करने की वजह से होर बहुत ज्यादा तेलिय त्वचा होने की वजह से हमारे चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते है जिस से की शुरुआत में आने वाले दाढ़ी के बाल नही आ पाते है, इस से बचने के लिए आप नियमित 2 बार Face Wash और सफ्ताह में एक दो बार Scrub जरूर करें.

अगर आप बहुत ज्यादा तनाव लेते है या आप बहुत ज्यादा तनाव वाला काम करते है तो इस वजह से आपकी Beard Growth पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

दाढ़ी बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप अपने शरीर में Testosterone हार्मोन की मात्रा बढ़ाओ, इसके लिए आप Daily Exercise करिए और खासकर पेरों की Exercise क्योंकि इस से हमारे शरीर में Testosterone की मात्र बढती है.

आप जितना हो सके उतना ज्यादा पानी  पिएं इस से आपकी Skin में नमी रहेगी जिस से नयी दाढ़ी उगने में भी मदद मिलेगी और ये आपके चेहरे के लिए भी बहुत ज्यादा लाभदायक होता है.

दोस्तों दाढ़ी आने में थोड़ा समय लग सकता है तो आप सब्र रखे, और हमारी इस से Related Posts पढ़ सकते है।
तो दोस्तों अगर आपके भी चेहरे पर दाढ़ी मूछ नही आ रही है तो आप फ़िक्र ना करें क्योंकि ये एक प्रकृतिक प्रक्रिया है जिन्हें आने में Time लगता है।

और दाढ़ी मूछ के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी इस Website पर Daily विजिट करना न भूलें, आपको यह जानकारी कैसी लगी और अगर आपका कोई सवाल है  तो आप हमें Comment Box में पूछ सकते हैं.

Dadhi Mooch Nhi Aana
दाढ़ी मूछ नही आना
Dadhi Mooch Nhi Aane Ke Karan
दाढ़ी मूछ नही आने के कारण

Related Posts

Dadhi Mooch Nhi Aana दाढ़ी मूछ नही आना
4/ 5
Oleh