Wednesday, 12 July 2017

Dadhi Badhane Ke Tarike - दाढ़ी बढ़ाने के तरीके In Hindi

Dadhi Badhane Ke Tarike - दाढ़ी बढ़ाने के तरीके 


Dadhi Badhane Ke Tarike


दाढ़ी बढ़ाने के तरीके के बारे में आज हम जानेंगे,आज कल दाढ़ी  बढ़ाना एक Fashion बन गया है,हर कोई अच्छी और शानदार दाढ़ी पाना चाहता है।
सब लोगों की Beard Growth अलग अलग होती है,ये हमारे हार्मोन्स पर निर्भर करती है। हमारे body में Testosterone नामक हार्मोन की वजह से हमारी Hair Growth कम या ज्यादा होती है , किसी के शरीर में यह कम होता है तो किसी के शरीर में ज्यादा होता है। इसी वजह से किसी के जल्दी दाढ़ी आ जाती है तो किसी के देरी से।

इसके अलावा हमारी Hair Growth हमारे Genetics पर भी निर्भर करती है मतलब, जिसके Parents की दाढ़ी जल्दी आती है उनके बच्चों की भी दाढ़ी जल्द ही आती है।
ये वेबसाइट पूरी तरह से दाढ़ी मूछ से ही सम्बंधित है, अगर आप भी हमारी तरह Beard & Moustache Lover है तो नियमित visit करना न भूलें।
तो आइये जानते है

Dadhi Badhane Ke Tarike
 दाढ़ी बढ़ाने के तरीके 

1. Body Care - अपनी body का खयाल रखना इसलिए जरूरी है क्योंकि ये आपकी Hair Growth से Directly जुड़ा हुआ है।
आप ज्यादा प्रोटीन वाला food खाएं जैसे Egg, चना,अंकुरित दाल, बादाम इनसे Hair Growth बढ़ेगी.
Daily Exercise कीजिये इस से आपके शरीर में रक्त का संचार तेज़ी से होगा जो की दाढ़ी के बढ़ोत्तरी में सहयोग देगा.

2. Face Care -आप अपने चेहरे की Care करें, दिन में दो बार फेसवाश और तीन  दिन में एक बार Scrub जरूर करें।
जिससे आपके चेहरे के Dead Skin Cells  हट जायेंगे और नए बालों को उगने में आसानी होगी।
और Please भाई लोगों Request है कि आप लड़कों के Product ही Use करें, क्योकि लडकियों और लडकों की Skin में बहुत जयद्र फर्क होता है , लडकों की त्वचा अपेक्षाकृत ज्यादा कठोर होती है लडकियों की त्वचा से.
अपने चेहरे को एक दम Clean रखने का प्रयास करें। सुबह और रात को सोते समय हो सके तो Mild shop से गर्म पानी से मुह धो लें।

3. Eucalyptus Product Use - दोस्तों आप यूकेलिप्टिस युक्त क्रीम अथवा यूकेलिप्टिसमतलब नीलगिरी के तेल नका इस्तेमाल करें ये दाढ़ी बढ़ाने में बहुत लाभदायक है और इस से हमारी Skin में नमी रहती है जो बहुत जरुरी है.
नीलगिरी का तेल ज्यादातर दाढ़ी बढ़ने वाले तेलों में उपलब्ध रहता है .

4. Biotin - बीओटीन हमारी बॉडी में Hair Growth पर प्रभावी Effect डालता है, यह हमारे शरीर में बालों और नाखुनो के विकास के लिए उत्तरदायी होता है. इसीलिए Daily 2.5 mg Biotin का सेवन करें।

इस से आपके चेहरे पर जल्दी से दाढ़ी बढ़ेगी। आप चाहें तो Biotin के Supplements भी ले सकते हैं।

5. Be Patient -   यह बहुत जरुरी है क्योंकि अगर आप पहली बार दाढ़ी बढ़ा रहे हो तो Starting में ये काफी ज्यादा असामान्य होता है।
यदि आप नया नया दाढ़ी बढ़ाना Start करोगे तो आप की दाढ़ी में तेज़ वाली खुजली होगी और आप उसे खुजलाओगे और ये काफी असामान्य होगा।
आप का मन करेगा की आप दाढ़ी को थोड़ा Trim कर लो But आपको ऐसा नही करना है, हमेशा धेर्य रखें क्योंकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है इसमें समय लगता है.

Dadhi Badhane Ke Tarike in hindi 
Dadhi Kaise Badhaye
दाढ़ी बढ़ाने के तरीके

6. 4 Week Rule - यदि आप 4 Week Rule Follow कर लोगे तो आप जरूर एक शानदार दाढ़ी पा लोगे । इस Rule के अनुसार आप अपनी दाढ़ी को 4 Week तक Touch भी नही करोगे।
इन चार सफ्ताह में आफ को दाढ़ी बढ़ाना अजीब सा लगेगा और आपको दाढ़ी में खुजली भी महसूस होगी, जब पहली बार दाढ़ी बढ़ाते है तो ये जंगल की तरह बढ़ती है। और थोड़ी भद्दी लगती है देखने में लेकिन याद रखें कि आपको 4 week से पहले दाढ़ी को touch भी नही करना है और ना ही दाढ़ी को Hair Trim से  शेप में लाने की कोशिश करनी है।
4 Week बाद आप अपने हिसाब से इसे Trim करके शेप में ला सकते है।

7. Food and Minerals - आप अपने खाने में प्रोटीन का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें।
उन पदार्थों का सेवन करें जिनमे प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो जैसे Egg, Fish, चने, अंकुरित अनाज और मूंग।
आपके खाने में Minerals और विटामिन जितने ज्यादा होंगे उतनी ही Hair Growth अच्छी होगी।
विटामिन A, B, C, और D, का सेवन करें।
इसके साथ ही विटामिन B6,और विटामिन B12 का अधिक उपयोग करें क्योंकि ये विटामिन बाल बढ़ने के लिए उत्तरदायी होते है।
फल और सब्जियों का उपयोग करें।

8. Good Sleep -
कम से कम 7 से 8 घंटे नींद लें। पूरी नींद लेने आए आपकी Hair Growth बढ़ेगी,अगर आप कम नींद लोगे तो आप तनाव में रहोगे जो दाढ़ी के लिए बिलकुल भी अच्छा नही रहेगा।

9. Daily Exercise - हमारी दाढ़ी और मूछें हमारे टेस्टेस्टेरोन हार्मोन पर निर्भर करती है। Testosterone हार्मोन का लेवल बढ़ने के लिए नियमित व्यायाम करें, खासकर अपने पेरों की Exercise ज्यादा करें इस से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिस से हेयर ग्रोथ भी बढ़ती है ,And हम फिट भी रहते है।

10.Drink Water -  जितना हो सके उतना पानी पिएं क्योंकि यह हमारी Skin को नम रखता है जिससे हमारी Beard Grow करती है और हमारी दाढ़ी मोसम के अनुसार ढलती भी है.

11. Stress Free - अपने दिमाग को एक दम टेंसन फ्री रखें, Stress नही लें क्योंकि Stress आपकी ब्लड Vessels की वृद्धि रोक देता है, जिस से आपकी दाढ़ी नही बढ़ पाती है.

तो दोस्तों ये थे
Dadhi Badhane Ke Tarike in hindi 
Dadhi Kaise Badhaye
दाढ़ी बढ़ाने के तरीके
जिन्हें अपनाकर आप एक खूबसूरत दाढ़ी बढ़ा सकते है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो Share करना न भूलें। क्योंकि हम हिंदी में गर्व के साथ कार्य कर रहे है। अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल है तो हमें Comment Box में जरूर पूछें। 

Related Posts

Dadhi Badhane Ke Tarike - दाढ़ी बढ़ाने के तरीके In Hindi
4/ 5
Oleh